Search Suggest

त्रिपुरा में HIV संक्रमण का मामला: 828 संक्रमित, 47 छात्रों की मौत, सरकार ने दी सफाई

त्रिपुरा में 828 छात्रों के HIV पॉजिटिव होने और उनमें से 47 की मौत होने की खबर ने पूरे देश में हड़कंप मचा दिया। इस समाचार ने विभिन्न मीडिया प्लेटफॉर्म

त्रिपुरा में HIV संक्रमण का मामला: 828 संक्रमित, 47 छात्रों की मौत, सरकार ने दी सफाई

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका अपनी वेबसाइट regular Hindi tips में आज का हमारा आर्टिकल tripura students news के फायदे हिंदी में के बारे में है। 

दोस्तों हम ऐसी ही देश और दुनिया से संवधित जानकारियां आपके सामने लाते रहते हैं। हमारा लक्ष्य लोगों तक सही जानकारी पहुंचना है। 

जिससे आप सेहत से सही जानकारियां प्राप्त कर सकें।

परिचय

त्रिपुरा में 828 छात्रों के HIV पॉजिटिव होने और उनमें से 47 की मौत होने की खबर ने पूरे देश में हड़कंप मचा दिया। इस समाचार ने विभिन्न मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर सुर्खियाँ बटोरीं, जिससे राज्य में चिंता और भय का माहौल बन गया। 

Tripura college news


अब, त्रिपुरा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने इस मामले में सच्चाई का खुलासा करते हुए इसे भ्रामक बताया है।

सच्चाई का खुलासा

नई दिल्ली से आई एक रिपोर्ट के अनुसार, त्रिपुरा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि राज्य में 828 छात्रों के HIV पॉजिटिव होने की खबर गलत है। 

विभाग के अनुसार, यह आंकड़े अप्रैल 2007 से मई 2024 के बीच के हैं। उन्होंने बताया कि यह रिपोर्ट मीडिया में गलत ढंग से पेश की गई है, जिससे भ्रम पैदा हुआ है।

सरकार की सफाई

सरकार ने एक पत्र जारी किया है जिसमें कहा गया है कि त्रिपुरा में राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम अप्रैल 1999 से लागू है। 

त्रिपुरा राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी (TSACS) ने राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (NACO) के दिशानिर्देशों और कार्य योजना के अनुसार इस संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं। 

पत्र में स्पष्ट किया गया है कि पिछले वर्षों में ART केंद्रों में पंजीकृत 828 छात्रों को NACO के दिशानिर्देशों के अनुसार मुफ्त एंटी रेट्रोवायरल उपचार (ART) प्राप्त हुआ है। हालांकि, 2007 से मई 2024 तक इनमें से 47 छात्रों की मृत्यु हो गई है।

मामला क्या है?

TSACS के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, त्रिपुरा में 47 छात्रों की HIV संक्रमण से मृत्यु हो चुकी है और 828 में संक्रमण की पुष्टि हुई है। 

अधिकारी ने बताया कि इनमें से 572 छात्र अभी भी जीवित हैं और उन्हें इलाज मिल रहा है। इनमें से कई छात्र उच्च शिक्षा के लिए त्रिपुरा से बाहर चले गए हैं। 

TSACS ने राज्य भर के 220 स्कूलों और 24 कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों के ऐसे छात्रों की पहचान की है जो इंजेक्शन के माध्यम से नशीली दवाओं का सेवन करते हैं।

निष्कर्ष

त्रिपुरा में HIV संक्रमण के मामले को लेकर फैली भ्रामक जानकारी ने जनता में चिंता और भ्रम पैदा किया है। राज्य सरकार और स्वास्थ्य विभाग ने स्थिति को स्पष्ट करते हुए बताया है कि यह आंकड़े कई वर्षों के हैं और इस संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। 

त्रिपुरा राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी इस समस्या से निपटने के लिए निरंतर प्रयासरत है और HIV संक्रमित छात्रों को उचित उपचार प्रदान कर रही है।

Post a Comment