Search Suggest

रोहित शर्मा ने विराट कोहली के साथ भारत T20 से संन्यास की घोषणा

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने, विराट कोहली के साथ, T20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास की घोषणा की।

रोहित शर्मा ने विराट कोहली के साथ भारत T20 से संन्यास की घोषणा की, विश्व कप जीत के बाद

रोहित शर्मा ने भारत को अपनी दूसरी T20 विश्व कप जीत दिलाई, जबकि कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में शानदार प्रदर्शन किया और उन्हें 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया।

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने, विराट कोहली के साथ, T20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास की घोषणा की। दोनों ने अपनी टीम को आईसीसी विश्व कप फाइनल में दक्षिण अफ्रीका पर जीत दिलाई। 



कोहली ने अपने अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच में 76 रनों की मैच जिताऊ पारी खेलकर भारत की सात रन की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

शर्मा ने कोहली का अनुसरण किया

फाइनल के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में, 2007 की विजेता टीम के सदस्य रहे 37 वर्षीय रोहित शर्मा ने T20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास की घोषणा की। 

उन्होंने कहा, "यह मेरा आखिरी [T20I] मैच था। इस प्रारूप को अलविदा कहने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता। मैंने हर पल का आनंद लिया।"

जीत के तुरंत बाद, भावुक 35 वर्षीय कोहली ने 'प्लेयर ऑफ द मैच' पुरस्कार प्राप्त करने के बाद कहा, "यह मेरा भारत के लिए अंतिम T20 मैच था। 

अब अगली पीढ़ी को T20 खेल को आगे बढ़ाने का समय है।" कोहली ने 125 T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 4,188 रन बनाए।

कुछ घंटे बाद, शर्मा ने कोहली के साथ T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। उनके 159 मैचों में 4,231 रन हैं, जिसमें रिकॉर्ड पांच शतक शामिल हैं।

"मैं इस खिताब को पाने के लिए बहुत बेताब था। अंततः हमने यह उपलब्धि हासिल की। 

मैंने अपने भारत करियर की शुरुआत इस प्रारूप से की। यही मैंने चाहा, मैंने कप जीतना चाहा।"

कोहली, जिन्हें आधुनिक युग का महान बल्लेबाज माना जाता है, टूर्नामेंट में अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं थे, लेकिन फाइनल में उन्होंने अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी खेली। 

भारत 34-3 पर संकट में था, जब उन्होंने अक्षर पटेल के साथ मिलकर 176-7 का स्कोर बनाया, जो T20 विश्व कप फाइनल में अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है।

"यही हमारा लक्ष्य था," कोहली ने कहा। "यह मेरा अंतिम T20 विश्व कप था और यही मैं पाना चाहता था। 

मैंने रोहित से कहा, 'कभी-कभी आपको लगता है कि रन नहीं बनेंगे, फिर आप आते हैं और चीजें आपके पक्ष में हो जाती हैं।' मुझे खुशी है कि मैंने टीम के लिए महत्वपूर्ण दिन पर प्रदर्शन किया।"

"यह अब या कभी नहीं था। यह मेरा भारत के लिए आखिरी T20 मैच था, इसलिए मैंने इसे भरपूर जीना चाहा। हमारा उद्देश्य एक आईसीसी टूर्नामेंट जीतना था।"

कोहली ने कहा कि खेल के सबसे छोटे प्रारूप से उनका संन्यास "एक खुला रहस्य" था। 

यह भारत का 2013 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद पहला वैश्विक खिताब था। "यह अभी तक पूरी तरह से समझ नहीं आया है। यह एक अद्भुत दिन है," कोहली ने जोड़ा।

Post a Comment