Search Suggest

जरा ठहरीए - अगर आप भी Momos खाने के शौकीन है तो

मोमोज खाने से क्या-क्या स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं होती है अगर आप भी अधिकतर मात्रा में मोमोज खाना पसंद करते हैं। तो इस रिपोर्ट को पढ़ लीजिए

जरा ठहरीए अगर आप भी Momos खाने के शौकीन है तो

Momos

हमारे देश में लोगों को चटपटी खबरें चटपटा gossip और चटपटा खाना बहुत ही पसंद है। परंतु हाल ही इस देश में समोसा और पकोड़ों को छोड़कर एक नया मेहमान आया है। जिसका नाम है मोमोज।


पहले लोग समोसे खाते थे पकोड़े खाते थे परंतु आज मोमोज की लोकप्रियता बहुत ही बढ़ गई है। आपके आसपास भी मोमोज की दुकान कहीं ना कहीं खुल चुकी होगी। आपने भी यह मोमोज कभी ना कभी खाए होंगे। आपने नहीं खाए होंगे पर आपके घर में जो युवा है उन्होंने जरूर खाए होंगे।


वैसे तो यह momos बाहर रेस्टोरेंट में मिलते हैं या दुकान में मिलते हैं। लेकिन आज आप सोच रहे होंगे कि आज हम मोमोज की बात क्यों कर रहे हैं। क्योंकि आज की हमारी खबर momos पर ही है। पहले तो आपका मन बहुत करता होगा मोमोज खाने का लेकिन शायद हमारी खबर सुनकर आप मोमोज खाना छोड़ दें।


मोमोज ऐसी चीज है जिस देश के कोने-कोने में लोग बहुत ही मजे से खा रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोमोज जितने tasty  हैं होते हैं उतने ही unhealthy भी। एक नई Research में पता चला है कि लगातार मोमोज खाने से आपको कैंसर भी हो सकता है। जी हां लगातार मोमोज खाने से आपको cancer हो सकता है डायबिटीज हो सकती हैं। और आपका ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है।


इसलिए मोमोस के शौकीन लोगों को हमारी यह न्यूज़ जरुर शेयर करें। और खास तौर पर युवाओं को हमारी यह न्यूज़ जरुर शेयर करें। और इसके बाद मोमोज को कभी ना खाने की कसम आपको खानी चाहिए। मुझे तो नहीं लगता कि मैं आज के बाद मोमोज खाऊंगा।आप भी आज चाहे तो यह प्रण ले सकते हैं।


आज की हमारी यह न्यूज़ अलग-अलग स्टडीज, news or Research पर आधारित है। जो पिछले 1 वर्ष के दौरान हुई है। और और इनमें भी अमेरिका के U.S department of agriculture मैं प्रकाशित एक रिपोर्ट सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है इसलिए इसे ध्यान से पढ़ें। इसमें लिखा है कि जो मोमोज मैदे से बनते हैं उन्हें लगातार खाने से blood sugar डायबिटीज high blood pressure और यहां तक की कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती हैं।


मैदे को refined flour भी कहते हैं। क्योंकि यह एक गेहूं का उत्पादन है। परंतु जब इसे बनाया जाता है इसमें से प्रोटीन और फाइबर की सारी मात्रा निकल जाती है। इससे मैदे की प्रकृति एसिडिक हो जाती है। और जब आप मोमोज ज्यादा मात्रा में खाने लगते हैं। इससे यह मैदा आपके शरीर में जाकर हड्डियों में से कैल्शियम को सौकने लगता है। और मैदे वाले मोमोज आपको बीमार बनाने लगते है। 


दूसरी बात मोमोज बनाते समय कुछ ऐसे केमिकल इस्तेमाल होते हैं। जो शरीर के लिए जहर का काम करते हैं। इसमें जो केमिकल सबसे खतरनाक माना जाता है उसे monosodium glutment  कहते हैं। यह केमिकल मोमोज को जल्दी पकने और उनका स्वाद बनाने के लिए काम किया जाता है।


लेकिन शहर में इसकी ज्यादा मात्रा होने से आपका वजन बढ़ता है। और यह दिल से जुड़ी बीमारियों की बहुत बड़ी वजह है। सभी मोमोज में इसका इस्तेमाल होता है इसके बारे में कोई पूरी जानकारी नहीं है। लेकिन इतना जरूर है कि कुछ दुकानदार इसका इस्तेमाल करते हैं। ताकि वह टेस्ट और अधिक बेहतर कर सके। और इसे और अधिक स्वादिष्ट बना सके। और इसे जल्दी पक सकें।


इसके अलावा बहुत सारे मोमोज में क्लोरीन गैस बेंजोयल पराक्साइड जैसे केमिकल इस्तेमाल होते हैं। जो ब्लड शुगर का कारण बन सकते हैं। रांची के एक मेडिकल इंस्टिट्यूट के मुताबिक बाजार में मिलने वाले जो मोमोज हल्के पीले रंग के नहीं होते उनमें इसका इस्तेमाल हो सकता है अगर आपको पहचान करनी हो तो आप ऐसे कर सकते हैं।


तीसरी बात vegetarian मोमोज में इस्तेमाल होने वाली सब्जियों के गुणवत्ता का ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता। कई बार Momos में सड़ी-गली सब्जियों का इस्तेमाल भी किया जाता है। अगर आप किसी दुकान में दो-तीन दिन पुराने मोमोस खा रहे हैं तो इसका मतलब आप दो-तीन दिन पुरानी सब्जियां खा रहे हैं। जो आपके लिए बहुत ही खतरनाक है।


इसके अलावा आप non vegetarian मोमोज कहते हैं तो वह इससे भी ज्यादा खतरनाक है। अलग-अलग रिपोर्ट के मुताबिक कुछ जगहों पर non veg momos बनाने के लिए मरे हुए जानवरों के मीट का इस्तेमाल किया जाता है।


उसमें equally नाम का बैक्टीरिया होता है जिससे पेट से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं। लंबे समय तक ऐसे मोमोज खाने से आपके पेट में आंतों को नुकसान हो सकता है।


चौथी बात मोमोज की चटनी को गहरा लाल देने रंग देने के लिए कई वर्ष में ऐसे केमिकल और food colour मिलाए जाते हैं। जो hypertension और heart rate को बढ़ा सकते हैं।


आपने देखा होगा कि मोमोस के साथ जो चटनी मिलती है वह गहरे लाल रंग की होती है। वह बढ़िया आकर्षक लगती है देखने में ऐसा लगता है कि खाने में बहुत स्वादिष्ट होगी। लेकिन Momo चटनी भी आपको बीमार कर सकती है।


इससे भी बड़ी समस्या यह है कि भारत के ज्यादातर शहरों में जो मोमोज कपड़ों की तरह बड़ी-बड़ी फैक्ट्रीयो में बना रहे हैं। इन फैक्ट्री में बनने के बाद इन्हें Local food carts या दुकानों में भेजा जाता है। इसके बाद लोग इसे खाने के लिए आते हैं। कई दिन पुराना होने के कारण इससे आपको क्या बीमारी लग सकती हैं। तो आज से ही मोमोज खाना बंद कर दें।

Post a Comment