Search Suggest

Sim Port Kaise Kare - सबसे फास्ट तरीका जानें

आपको यह तो पता होगा कि अगर आप किसी भी कंपनी का SIM Card यूज कर रहे हैं और उस कंपनी की सर्विस आपको पसंद नहीं आ रही है

सिम पोर्ट कैसे करें - बिना नंबर बदले

sim port kaise kare

आपको यह तो पता होगा कि अगर आप किसी भी कंपनी का SIM Card यूज कर रहे हैं और उस कंपनी की सर्विस आपको पसंद नहीं आ रही है तो आप MNP यानी Mobile Number Port  के जरिए अपने सर्विस प्रोवाइडर को change करके दूसरे सर्विस प्रोवाइडर में जा सकते हैं।


जैसे कि यदि आप एयरटेल की सिम यूज कर रहे हैं और आपको उसकी सर्विस अच्छी नहीं लग रही है तो आप अपने सिम कार्ड  का एमएनपी करा कर उसको जियो में convert कर सकते हैं ऐसा करने से आपका नंबर वही रहेगा जो पहले था।

 

लेकिन शायद बहुत सारे लोगों को यह पता नहीं होगा कि एमएनपी कराने से आपको बहुत सारे benefits भी मिलते हैं। जैसे कि आप एमएनपी के जरिए एक कंपनी से दूसरी कंपनी में जाते हैं तो आपका एमएनपी तो फ्री में होता ही है 


बल्कि साथ में आपको Welcome offer के रूप में 1 month का रिचार्ज फ्री में दिया जाता है जिसमें कॉलिंग और डेटा दोनों फ्री में होता है।


तो आइए अब इसके प्रोसेस के बारे में जानते हैं यदि यह बात भी आपको पता है तो बहुत सारे लोगों को इसका पूरा प्रोसेस नहीं पता है कि हम एमएनपी करवाएं कैसे 


तो इसका पूरा प्रोसेस मैं आपको इस आर्टिकल के जरिए बताऊंगा कि एमएनपी का पूरा प्रोसेस क्या है? उसके लिए term and conditions क्या है ?आपको वेलकम बेनिफिट के रूप में क्या-क्या चीजें मिलती है? लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

Sim Port Kaise Kare 2023

आपको अपना मोबाइल नंबर पोर्ट करवाने के लिए अपने फोन से एक मैसेज करने की जरूरत पड़ती है। इसके लिए आपके फोन में कोई भी ऐसा रिचार्ज होना बेहद जरूरी है 


जिससे कि आपका एसएमएस send हो सके और इन प्लान  में बदलाव होते रहते हैं लेकिन आप बस इतना जान लीजिए कि कोई भी सस्ता रिचार्ज करवा कर आप मैसेज नहीं भेज सकते हैं आपको validity +calling + s.m.s. वाला कोई भी रिचार्ज करवाना जरूरी है।


or eg. यदि आपके पास एयरटेल की सिम है तो आप ₹155 का रिचार्ज करवा सकते हैं और उसके बाद आप एस एम एस कर सकते हैं और उसके बाद ही आपको port code(upc code) मिलेगा।


अब आप में से बहुत सारे लोग सोच रहे होंगे कि यह तो बहुत महंगा पड़ जाएगा तो इसके लिए उपाय यह है कि आप 155 का रिचार्ज करवाएं उसको आप पहले 20-25 दिनों तक यूज कर ले और 20- 25 दिनों के बाद आप mnp करवा ले।


आप चाहे किसी भी कंपनी का आप सिम कार्ड यूज करते हैं आपको यही method अपनाना पड़ेगा।


जब भी आप रिचार्ज करवाने जाए तो दुकानदार से यह पूछ ले कि मुझे इससे  porting के लिए SMS करना है तो जो रिचार्ज आप कर रहे हैं उसे s.m.s. हो जाएगा या नहीं वह आपको दुकानदार ही बता देगा।


जाने कि आपको अपना Port code (upc code) generate कैसे करना है


सबसे पहले आप मैसेज के अंदर जाएंगे और न्यू मैसेज create करेंगे जिस नंबर पर आपको मैसेज भेजना है वह नंबर है 1900। इस नंबर पर आपको मैसेज भेजना है और ध्यान रखेगा मैसेज आपको capital letters में ही भेजना है।


आपको मैसेज में  लिखना है PORT और इसके आगे आपको अपना मोबाइल नंबर लिखना है। जैसे कि PORT 9876543210 और इसके बाद आपको  इसे  1900 no. पर send कर देना है।


जैसे ही आप मैसेज भेजेंगे उसके कुछ ही समय बाद आपको रिटर्न में मैसेज आएगा उसमें आपका upc code  लिखा होगा। जिसका आपको स्क्रीनशॉट लेकर रख लेना है या फिर आपको उस मैसेज को संभाल कर रख लेना है क्योंकि जब आप mnp करवाएंगे तो वह आपके काम आएगा।


अब आपको अपना मोबाइल लेकर यानी कि जो आपने upc code निकाला है उस कोड के साथ आपको अपना मोबाइल लेकर


और अपनी कोई भी ID जैसे आधार कार्ड उसको लेकर अपने किसी भी नजदीकी उस कंपनी के रिटेलर के पास जाना है जिसमें आप अपनी सिम पोर्ट करवाना चाहते हैं।


यदि आपको जिओ से एयरटेल के अंदर जाना है तो आप अपने जिओ नंबर का यूपीसी कोड निकाल कर और अपना आधार कार्ड लेकर अपने किसी भी नजदीकी एयरटेल रिटेलर के पास जाएंगे। वहां 5 से 10 मिनट तक का कुछ प्रोसेस होता है। वहां दुकानदार आपका फोटो क्लिक करेगा।


अगर उसके पास बायोमेट्रिक है तो वह आपका आधार नंबर डाल के और फिंगरप्रिंट लेगा और जिस कंपनी में आप पोर्ट करवा रहे हैं उस कंपनी का आपको नया सिम issue करके दे देगा।


यदि दुकानदार के पास बायोमेट्रिक नहीं है तो उसका भी ऑप्शन होता है कि सिर्फ फोटो क्लिक करके ही आपका MNP कर देगा।


तो आइए अब इसके charges के बारे में जानते हैं

इसके लिए ज्यादातर कोई भी लोग Charges नहीं लेते है क्योंकि जितने भी रिटेलर है कंपनियां उनको mnp के लिए कमीशन देती है।


इसलिए दुकानदार आपसे पैसे नहीं लेगा यदि वह आपसे पैसे लेता है  तो बहुत ही minimum amount लेगा।


यदि वह 299 का रिचार्ज कर रहा है  है तो इस पर वह ₹50 ही लेगा। otherwise mnp करने के कोई भी charges नहीं लगते हैं।


MNP करवाने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

यदि आप अपनी सिम का एमएनपी करवा रहे हैं तो आपका सिम कार्ड 90 दिन पुराना होना चाहिए तभी आप एक कंपनी से दूसरी कंपनी में जा सकते हैं।


यदि आपने Mnp करवा लिया है तो उसमें   3 से 5 दिन तक का टाइम रहता है। 3 से 5 दिन के भीतर आपके पुराने सिम कार्ड का नेटवर्क चला जाता है और उसके बाद आपको अपना नया सिम मोबाइल में एंटर करना होता है।


मान लीजिए आपको MNP करवाए हुए 1 या 2 दिन ही हुए हैं अभी आपका एमएनपी प्रोसेस में है तो उस वक्त यदि आप चाहें तो इसको आप cancel भी कर सकते हैं उसके लिए आपको मैसेज करना है।

 

CANCEL 9876543210 और इस मैसेज को आपको  1900 नंबर पर भेज देना है इससे आपका port request cancel हो जाएगा और आप दूसरी कंपनी में switch नहीं कर पाएंगे।

Conclusion 

हमें उम्मीद है कि Sim Port Kaise Kare दी गई जानकारी पसंद आई होगी तो इसके लिए आप हमारी वेबसाइट को फॉलो भी कर सकते हैं।

Post a Comment